पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 22 तथा तीसरे चरण में 29 जनवरी को मतदान

AajNoida 01/20/2020 देश

 जयपुर, 20 जनवरी (वार्ता)। राजस्थान में पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव के दूसरे चरण के लिए बाईस जनवरी को हाेने वाले सरपंच एवं पंचों के चुनाव के लिए चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो जायेगा वहीं 29 जनवरी को होने वाले तीसरे चरण के के लिए आज नामांकन पत्र दाखिल करना शुरु कर दिया गया।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव श्यामसिंह राजपुरोहित ने बताया कि राज्य में बुधवार को होने वाले द्वितीय चरण के पंचायत आम चुनाव के लिए मतदान सुबह आठ से सांय पांच बजे तक कराया जायेगा तथा इसके बाद मतगणना होगी। उपसरपंच का चुनाव अगले दिन कराया जायेगा। श्री राजपुरोहित ने बताया कि दूसरे चरण में सरपंच पद के लिए 15 हजार 334 और पंच के पद के लिए 43 हजार 376 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि द्वितीय चरण में 25 जिलों में 21 सरपंच और 7466 पंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं।
 
श्री राजपुरोहित ने बताया कि तीसरे चरण की 49 पंचायत समितियों के 1700 ग्राम पंचायतों में सरपंच और 17516 पंचों के लिए नामांकन प्रक्रिया सुबह साढ़े दस बजे शुरु हो गई जो सांय साढ़े चार बजे तक चलेगी। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच मंगलवार को प्रातः 10.30 से की जाएगी। उम्मीदवार इसी दिन अपराह्न तीन बजे तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। नाम वापसी के तुरन्त बाद चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि तीसरे चरण के चुनाव के लिए 28 जनवरी को मतदान दलों का प्रस्थान होगा। सभी 6712 मतदान केंद्रों पर 29 जनवरी को प्रातः आठ से सायं पांच बजे तक मतदान होगा। मतदान के तुरंत बाद मतगणना (पंचायत मुख्यालय पर) कराई जाएगी। अगले दिन 30 जनवरी को उपसरपंच का चुनाव का कराया जाएगा।