इराक में प्रदर्शनकारियों ने की प्रमुख सड़कें बंद

AajNoida 01/20/2020 विदेश

 बगदाद 20 जनवरी (वार्ता)। इराक के बगदाद शहर में प्रदर्शनकारियों ने प्रमुख सड़कों को अवरूद्ध किया और राजनीतिक परिवर्तन के अपने अभियान को आगे बढ़ाते हुए सरकार से उनकी मांगों को पूरा करने का अाग्रह किया।

 
इराक के लोकप्रिय मोबलाइजेशन फोर्सेज (पीएमएफ) के पूर्व नेता हशद अल-शाबी और इराक के अधिकतर शिया मिलिशियाओं के समूह के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने रविवार रात नजफ इलाके में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की तस्वीर को जलाया और अबू महदी अल मोहन्देस को पोस्टर को फाड़ा। प्रदर्शन के दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों की झड़प में 10 लोग घायल भी हुए हैं।
 
बगदाद के फिलिस्तीन स्ट्रीट में भी युवकों ने मोहम्मद अल कासेम हाईवे ओवरपास पर मोलोटोव कॉकटेल फेंका और देर रात सड़क को अवरुद्ध करने का प्रयास किया। पुलिस ने जब प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े तो प्रदर्शनकारियों ने कई घंटों तक पुलिस पर पथराव किया। प्रदर्शनकारियों ने मुख्य मार्गों को अवरूद्ध करने की धमकी भी दी।
 
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष में कम से कम 10 लोग घायल हुए हैं तथा उन्होंने दिवानियाह, सुमारिया और वासित क्षेत्र में भी सड़कों को अवरूद्ध किया।
 
प्रदर्शनकारियों को कहना है कि जब तक एक नए प्रधानमंत्री और सरकार की घोषणा नहीं की जाती वे नासिरिया शहर में प्रदर्शनकारियों इसी तरह के प्रदर्शन करते रहेंगे।
 
गौरतलब है कि प्रदर्शनकारी देश में नये ढंग से चुनाव कराने और एडेल अब्दुल महदी को बदल कर नये प्रधानमंत्री बनाने की मांग कर रहे है जो दो महीने पहले से इस्तीफा देने के बावजूद पद पर बने हुए हैं।