जॉर्डन में इजरायल से गैस आयात पर रोक की मांग

AajNoida 01/20/2020 विदेश

 अम्मान 20 जनवरी (शिन्हुआ)। अरब देश जॉर्डन के निचले सदन ने इजरायल से आयात की जाने वाली गैस पर प्रतिबंध लगाने वाले एक विधेयक का समर्थन किया है।

 
समाचार एजेंसी पेट्रा के अनुसार निचले सदन के सांसदों ने सरकार से इस विधेयक को तात्कालिकता रूप से पारित करने की मंजूरी दी। सदन के स्पीकर आतिफ तारावनेह ने रविवार को यह जानकारी दी।
 
उन्होंने बताया कि जाॅर्डन और इजरायल ने वर्ष 1994 में शान्ति समझौता तय किया था और कानून का समर्थन संविधान के अनुसार होना चाहिए। निचले सदन ने बार-बार सरकार से इजरायली गैस का आयात नहीं करने का आह्वान किया है।
 
निचले सदन के सांसदों ने दरअसल कई बार सरकार से इजरायल से आयात की जाने वाली गैस पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। वर्ष 2019 की शुरुवात में स्टेट नेशनल इलेक्ट्रिक पावर कंपनी ने नोबल एनर्जी के माध्यम से गैस आयात करना शुरू किया था। कंपनी के अनुसार इजरायल के साथ गैस अायात के समझौते से जॉर्डन का 40 प्रतिशत गैस की आपूर्ति होती है और सालाना करीब 60 करोड़ डॉलर की भी बचत होती है।
 
गौरतलब है कि इस समझौते में जॉर्डन को 15 वर्षों की अवधि के लिए 15 अरब डॉलर या दैनिक आधार पर 30 करोड़ घन फुट गैस प्रदान करना शामिल है। यह आंकड़े दर्शाते है कि जॉर्डन की 97 प्रतिशत ऊर्जा आयात पर निर्भर है।