बच्चों के लिए घर पर बनाएं मजेदार डोनट्स

AajNoida 01/10/2020 लाइफस्टाइल

 डोनट्स का नाम सुनते ही बच्चों के चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान छा जाती है। शायद ही कोई बच्चा हो, जिसे डोनट्स पसंद ना हो। अक्सर जब भी बच्चों का डोनट खाने का मन होता है तो आप बाहर से ही इसे मंगवाते हैं। लेकिन इसे घर पर बनाना भी उतना ही आसान है। अगर आप चाहें तो बिना किसी परेशानी से घर पर भी डोनट तैयार कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं घर पर डोनट बनाने की विधि−

सामग्री−
डेढ़ कप मैदा
गर्म दूध आधा कप
चीनी छह बड़े चम्मच पिसी हुई
मक्खन तीन बड़े चम्मच
एक छोटा चम्मच यीस्ट
दो टेबलस्पून मिल्क पाउडर
तेल तलने के लिए
एक टेबलस्पून कस्टर्ड पाउडर फिलिंग के लिए
एक कप मिल्क
डेकोरेशन के लिए
व्हाइट चॉकलेट
डार्क चॉकलेट
भुना हुआ बादाम
नारियल का बुरादा
 
विधि−
डोनट बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में एक चौथाई कप गर्म दूध में दो बड़े चम्मच चीनी मिलाएं। ध्यान रखें कि वह गुनगुना गर्म हो। अब इसमें आप एक छोटा चम्मच यीस्ट डालकर मिला दें और पांच मिनट के लिए दूध को ऐसे ही छोड़ दें।
 
अब आप एक परात लें और इसमें मैदा, मिल्क पाउडर, बचा हुआ चीनी का पाउडर डालकर मिक्स करें। अब यीस्ट वाले दूध को इसमें मिलाकर नरम आटा गूंथे। अगर दूध आपको कम लग रहा है तो आप थोड़ा दूध और लेकर उसे गुनगुना गर्म करें और उससे आटा गूंथे। अब इसमें तीन बड़े चम्मच मक्खन लेकर आटे में डालें और अच्छी तरह मिक्स करते हुए आटा तैयार करें। अब आप इस आटे को एक बाउल में रखकर उसके उपर कपड़ा ढकें और तीस मिनट के लिए आराम करने दें।अब इसकी फिलिंग तैयार करते हैं। इसके लिए आप एक कड़ाही में एक गिलास दूध डालें और गर्म करें। इसके अलावा थोड़े से ठंडे दूध में कस्टर्ड पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप गर्म दूध में एक चौथाई कप चीनी डालकर मिलाएं। अब आप इसमें थोड़ा−थोड़ा कस्टर्ड का दूध डालकर मिक्स करते चले जाएं। जब कस्टर्ड उबलने लग जाए तो आप गैस बंद करें और इसे ठंडे होने दें।
 
अब आप आटा लेकर उसके उपर थोड़ा सूखा मैदा छिड़कें। अब बेलन की मदद से इसे चारों तरफ से बेलें। अब गिलास की मदद से आप इसे कट करें। अब इसके बाद बोतल के ढक्कन की मदद से बीच में से कट करें। इससे यह एक डोनट की शेप ले लेगा। अब एक प्लेट लेकर उसके ऊपर हल्का सा सूखा मैदा छिड़के और तैयार डोनट को उस प्लेट में रखें। अब इन्हें गीले कपड़े से ढककर पांच मिनट के लिए आराम करने दें। इसके बाद आप एक कड़ाही गर्म करें। मीडियम से लो फ्लेम पर आप डोनट डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं। इन्हें बीच−बीच में आप पलटते रहें। इसी तरह आप सारे डोनट तलकर रेडी कर लें।
इसके बाद आप एक सीरिंज लेकर उसमें तैयार कस्टर्ड भरें। आपको इसकी आगे की नीडल हटा देनी है। अब आप तैयार डोनट के अंदर सीरिंज की मदद से कस्टर्ड फिल करें। इससे आपके डोनट अंदर से काफी नरम रहते हैं। आपको यह स्टेप गर्म डोनट में करना है।
 
अब बारी आती है डोनट को डेकोरेट करने की। इसके लिए आप व्हाइट चॉकलेट और डार्क चॉकलेट की मदद से डोनट को कोट करें।
 
इसके बाद आप नारियल के बुरादे, बादाम की मदद से इसे डेकोरेट करें। 
 
आपके डोनेट रेडी है। बस आप इसे फैमिली के साथ मिलकर एन्जॉय करें।