पुराने स्वेटर का कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

AajNoida 01/09/2020 लाइफस्टाइल

 ठंड के मौसम में स्वेटर सबसे जरूरी चीजों में से एक है। लेकिन एक ही स्वेटर को हर ठंड के मौसम में इस्तेमाल करना संभव नहीं है। जब स्वेटर पुराना हो जाता है तो उसे दोबारा पहनने का मन नहीं करता। ऐसे में हम अपने स्वेटर को किसी दूसरे को दे देते हैं। लेकिन अगर आप इस स्वेटर का एक अलग व अनोखा इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आज हम आपको पुराने स्वेटर को दोबारा इस्तेमाल करने के कुछ डिफरेंट आइडियाज बता रहे हैं−

बनाएं स्विंग पर्स
अगर आपका स्वेटर पुराना व बेकार हो गया है तो आप इसकी मदद से एक वूलन स्विंग पर्स बना सकती हैं। यह स्वेटर पर्स देखने में काफी अच्छा लगता है।
फिंगरलेस ग्लव्स
ठंड का मौसम है तो आपको अपने हाथों को भी ठंड से बचाना होगा। ऐसे में आप फिंगरलेस ग्लव्स बनाएं। यह फिंगरलेस ग्लव्स आपको ठंड से बचाने के साथ−साथ ट्रेंडी भी दिखाएगा।
 
लॉन्ग बूट्स को बनाएं स्टाइलिश
ठंड के मौसम में अक्सर हम सभी लॉन्ग बूट्स पहनते हैं, लेकिन अगर आप उसे और भी ज्यादा स्टाइलिश बनाना चाहती हैं तो पुराने स्वेटर की स्लीव्स को काटकर उसे अपने बूट्स से पहले पहनें। इसे आप फुल लेंथ सॉक्स बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। 
 
पालतू के कपड़े
अगर आपका स्वेटर पुराना हो गया है तो आप इसकी मदद से अपने पालतू के कपड़े और उसका बेड तैयार कर सकती हैं और उसे ठंड से बचा सकती हैं।
कोस्टर भी है आईडिया
जब कप को यूं ही टेबल पर रखा जाता है तो उससे टेबल पर कप के निशान पड़ जाते है। लेकिन जरूरी नहीं है कि आप कोस्टर या टेबल मैट बाजार से खरीदकर लाएं। अगर आप चाहें तो इसे आसानी से पुराने स्वेटर की मदद से बना सकती हैं।
 
मग वार्मर
ठंड के मौसम में गर्मागर्म चाय पीना काफी अच्छा लगता है, लेकिन कई बार कप इतना गर्म लगता है कि आप उसे अच्छी तरह पकड़ नहीं पाती। ऐसे में आप पुराने स्वेटर की मदद से मग वार्मर व गिलास कवर तैयार कर सकती हैं।
 
बदलें इंटीरियर
आपको शायद पता ना हो लेकिन पुराना स्वेटर आपके घर के पूरे लुक को बदल सकता है। अगर आपने अपने घर में रंग−बिरंगे पौधे लगाएं हैं तो आप फ्लावरपॉट को पुराने स्वेटर की मदद से कवर करें। इसी तरह, आप पुराने स्वेटर से कुशन कवर व अन्य डेकोरेटिव क्राफ्ट आइटम बनाकर उससे अपने घर को सजा सकती हैं।