अमेरिका को इस हमले का अंजाम भुगतना होगा: जरीफ

AajNoida 01/03/2020 विदेश

 तेहरान, 03 जनवरी (वार्ता) ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने शुक्रवार को अमेरिका को इराक में रॉकेट हमला कर ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स बल के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या करने को लेकर चेतावनी देते हुए कहा कि उसे इसका अंजाम भुगतना होगा।

श्री जरीफ ने ट्वीट कर कहा, “अमेरिका द्वारा आईएसआईएस, अल नुसरा और अल कायदा जैसे आतंकवादी संगठन से सबसे प्रभावी लड़ाई लड़ने वाले जनरल कासिम सुलेमानी को निशाना बनाना और उनकी हत्या करना बेहद खतरनाक और मूर्खतापूर्ण हरकत है। अमेरिका के इस कदम के अंजाम की जिम्मेदारी उसकी खुद की होगी।”

ईरान की अर्धसरकारी न्यूज एजेंसी इसना की रिपोर्ट के मुताबिक शीर्ष सुरक्षा एजेंसी ने शुक्रवार को जनरल सुलेमानी की मौत के बाद एक आपातकालीन बैैठक बुलाई है।

सचिवालय के प्रवक्ता केयवान खोसरावी ने कहा, “कुछ ही घंटे बाद सुप्रीम राष्ट्रीय सुरक्षा समिति बगदाद में जनरल सुलेमानी की गाड़ी में हुए हमले और उनकी मौत की घटना को देखते हुए एक समीक्षा बैठक करेगा।”

गौरतलब है कि बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास शुक्रवार को रॉकेट से हमला किया गया। इस हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स बल के कमांडर मेजर जनरल सुलेमानी और ईरान समर्थित संगठन शिया पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्स (पीएमएफ) के उप प्रमुख अबु महदी अल-मुहांदिस सहित सात लोगों की मौत हो गयी। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ‘पेंटागन’ ने हमले के कुछ समय बाद इसकी जिम्मेदारी लेते हुए यह जानकारी दी।