कूकर में केक बनाना है बेहद आसान, जानिए बनाने का तरीका

AajNoida 12/27/2019 लाइफस्टाइल

 कोई भी खास मौका हो तो लोग मुंह मीठा करने के लिए केक खाते हैं। वैसे तो तरह−तरह के केक मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन घर में बने हुए केक की बात ही अलग होती है। यूं तो केक बनाने के लिए ओवन की जरूरत होती है। लेकिन अगर आपके पास ओवन नहीं है तो भी आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो कूकर में भी बेहतरीन तरह से केक तैयार कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कूकर में केक बनाने की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं। इस केक को बनाने के लिए आपको अंडे का भी इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। इसलिए अगर आप अंडे नहीं खाते हैं तो भी इस केक को बनाकर फैमिली के साथ एन्जॉय कर सकते हैं−

सामग्री−
एक कप मैदा
दो टेबलस्पून कार्नफलोर
एक टीस्पून बेकिंग पाउडर
दो टेबलस्पून कोको पाउडर
एक चौथाई कप बटर
आधा कप पाउडर चीनी
आधा कप कंडेस्ड मिल्क
काजू, बादाम, अखरोट कटे हुए
थोड़े किशमिश
खजूर
डेढ़ कप नमक
विधि−
कूकर में चॉकलेट नट्स केक बनाने के लिए सबसे पहले कूकर के अंदर डेढ़ कप नमक डालें। अब आप एक रिंग कटर या कटोरी या बर्तन वाला स्टैंड रखें ताकि इसकी दो−तीन इंच हाइट बढ़ जाए। अब इसके उपर ढक्कन लगाएं, लेकिन ढक्कन लगाने से पहले इसकी रबर व सीटी निकाल दें। अब इसे मीडियम हाई फ्लेम पर दस मिनट के लिए गर्म होने दें।
 
अब हम बैटर तैयार करेंगे। बैटर बनाने के लिए एक पैन में थोड़ा पानी डालकर उबालें। अब एक कटोरी में दो बड़े चम्मच कोको पाउडर डालकर उसमें छह बड़े चम्मच गर्म पानी डालें। याद रखें कि आप हमेशा कोको पाउडर से तीन गुना गर्म पानी मिक्स करना है। अब एक बड़ा बर्तन लेकर बटर व तेल डालें। अब इसमें चीनी का पाउडर डालकर अच्छी तरह फेंटे, ताकि मक्खन, तेल और चीनी अच्छी तरह मिक्स हो जाए। अब इसमें कंडेस्ड मिल्क डालकर एक बार फिर से दो−तीन मिनट के लिए फेंटे। अब इसमें थोड़ा सा कोको पाउडर का पानी डालकर मिलाएं। याद रखें कि आपको सारा कोको पाउडर वाटर एक साथ मिक्स नहीं करना है। इसे थोड़ा−थोड़ा करके ही मिलाएं। अब एक प्लेट में सारे नट्स काटकर उसमें थोड़ा सा मैदा छिड़ककर मिक्स करें। अब एक छलनी लेकर उसमें मैदा, बेकिंग पाउडर व दो बड़े चम्मच अरारोट डालकर बाउल के उपर छानें। अब इसे अच्छी तरह मिक्स करें। जब यह सिल्की लगने लग जाए तो मिक्सिंग रोक दे। अब इसमें बचा हुआ कोको पाउडर पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें थोड़े से नट्स डालकर हल्के से मिलाएं।
अब आप बेकिंग पैन या कोई स्टील का डिब्बा लेकर उसके ऊपर तेल लगाएं। साथ ही इसके ऊपर बटर पेपर लगाएं। अब इसमें बैटर डालें। अब इसके ऊपर बचे हुए थोड़े से नट्स छिड़के। अब कूकर का ढक्कन खोलें और उसके अंदर बैटर का बर्तन रखें। ध्यान रखें कि कूकर काफी गर्म होगा तो आप चिमटे या फिर स्टैंड की मदद से ही बैटर के बर्तन को रखें। बर्तन रखने के बाद कूकर का ढक्कन लगाएं। करीबन 30 मिनट के लिए आप मीडियम लो फ्लेम पर पकाएं। 
 
आधे घंटे बाद कूकर का ढक्कन खोलें और टूथपिक की मदद से यह चेक करें कि आपका केक सेट हुआ है या नहीं। इसके बाद आप केक को ठंडा होने दें और आखिरी में चाकू की मदद से केक को बर्तन से बाहर निकालें।
 
आपका कूकर में बना चॉकलेट नट्स केक बनकर तैयार है।