सिर्फ स्किन ही नहीं, लिप्स भी मांगती हैं सन प्रोटेक्शन

AajNoida 07/16/2019 लाइफस्टाइल

 अब जब पारा चरम पर है तो लोग बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन आदि जरूर लगाते हैं ताकि सूरज की हानिकारक किरणों का असर उनकी स्किन पर न हो। वैसे तो आप भी स्वयं को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन, गॉगल्स, स्कार्फ या छाता आदि का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन क्या आपने लिप्स के प्रोटेक्शन के बारे में कभी सोचा है। नहीं न। शायद आपको पता न हो लेकिन होंठों में भी टैनिंग और सनबर्न जैसी समस्याएं होती हैं और अगर गर्मी के मौसम में बाहर निकलने से पहले होंठों पर पर्याप्त ध्यान न दिया जाए तो इससे लिप्स को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में होंठों की सूरज से कैसे करें सुरक्षा−

ग्लॉस से दूरी
गर्मी के मौसम में अक्सर लड़कियां बाहर निकलने से पहले होंठों पर ग्लॉस लगाना पसंद करती हैं। इससे आपके होंठ देखने में भले ही अच्छे लगें लेकिन यह शाइनी ग्लॉस सनडैमेज को काफी हद तक बढ़ाते हैं। इतना ही नहीं, सूरज की हानिकारक किरणों के सीधे संपर्क में आने से लिप्स कैंसर होने की संभावना भी बढ़ जाती है। बेहतर होगा कि आप कम से कम 30 एसपीएफ युक्त लिप बाम का इस्तेमाल करें। साथ ही इस लिपबाम को अपने बैग में भी कैरी करें और हर दो−तीन घंटे बाद इसके अपने होंठों पर अप्लाई करें।
करें केयर
जिस तरह समर्स में आप अपनी स्किन की केयर करती हैं, ठीक उसी तरह होंठों पर भी पर्याप्त ध्यान दें। होंठ अपेक्षाकृत जल्दी डाई होते हैं और फिर सनडैमेज होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। ऐसे में उनकी सही तरह से केयर होंठों की खूबसूरती को बरकरार रखती है। इसके लिए आप सप्ताह में एक बार उन्हें एक्सफोलिएट अवश्य करें। इससे होंठों की डेड स्किन बाहर निकल जाती है और वह दमकने लगते हैं। एक्सफोलिएशन के लिए आप टूथब्रश की मदद से शुगर स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा कभी भी बाहर निकलने से पहले एसपीएफ युक्त लिप बाम लगाना न भूलें। यह होंठों को नमी प्रदान करने का बेहतरीन तरीका है। वहीं रात को सोने से पहले लिप मेकअप उतार दें और होंठों को हाइडेट रखने वाले लिप बाम को लगाकर सोएं। साथ ही अपने वाटर इनटेक पर भी ध्यान दें। पर्याप्त मात्रा में पानी होंठों की नमी को बनाए रखता है।
 
मिताली जैन