बालों के लिए वरदान है केला, इस तरह बनाएं बेहतरीन हेयर पैक्स

AajNoida 12/13/2018 लाइफस्टाइल

केले की खूबियों से हर कोई वाकिफ है। इसमें पोटेशियम के अतिरिक्त मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6 व अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसके कारण इसे आहार में शामिल करने की सलाह अवश्य दी जाती है। यूं तो लोग हेल्दी रहने के लिए केले का सेवन करते हैं ही, लेकिन इनर हेल्थ के साथ बाहर से खूबसूरत दिखने में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। खासतौर से, केले की मदद से बनाए गए हेयर पैक्स बालों को कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाते हैं। तो चलिए जानते हैं केले की मदद से बनने वाले इन हेयर पैक्स के बारे में−
रोके हेयर फॉल
अगर किसी के बाल बहुत अधिक झड़ते हैं तो बालों को अतिरिक्त मजबूती देने के लिए केले को एलोवेरा के साथ मिक्स करके लगाया जा सकता है। यह बालों को स्ट्रांग बनाने के साथ−साथ शाइनी व बाउंसी भी बनाएगा। इस हेयर पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्ती से ताजा जेल निकाल कर उसे दो केले के साथ मिक्स करें। इन्हें अच्छे से मिक्स करने के लिए मिक्सी की मदद भी ली जा सकती है। अगर आपके बाल लंबे हैं तो आप उसके अनुरूप क्वांटिटी रखें। अब एक हेयर ब्रश लेकर उसे बालों की जड़ों, स्कैल्प व लेंथ में लगाएं। करीबन दो से तीन घंटे तक इसे रखने के बाद बालों को ठंडे पानी व माइल्ड शैंपू की मदद से साफ करें।
 
डलनेस करें दूर
अगर बालों में रूखापन व डलनेस हो तो वह देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। ऐसे बालों के लिए महज ऑयलिंग करना ही काफी नहीं है, बल्कि डलनेस को दूर करने के लिए केले का हेयर मास्क तैयार करें। इसके लिए केले को काटकर मिक्सी के जार में डालें और पीसें। इसके बाद इसमें थोड़ा-सा दूध डालकर एक बार फिर से ब्लेंड करें। ध्यान रखें कि मिश्रण थोड़ा थिक ही हो। अब इस मास्क को बालों की जड़ों से लेकर लेंथ में लगाएं। करीबन एक घंटे बाद पहले पानी की मदद से बालों को साफ करें। इसके बाद शैंपू से बालों को वॉश करें।