दक्षिण दिशा में रखी ये चीज़ें तुरंत हटा दें-

AajNoida 08/04/2018 ज्योतिष

ज्योतिष। घर बनाते समय वास्तु के नियमों को ध्यान में रखना आवश्यक है। वास्तु के अनुसार घर में वस्तओं को रखते हैं तो घर में कभी किसी प्रकार की कोई कमी नहीं आएंगी। इसके साथ ही घर में रखी वस्तु हमारे जीवन पर भी सकारात्मक व नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। इस लिए घर में कोई भी सामान वास्तु के अनुसार रखें।

एक बात का ध्यान रखें वास्तु में सबसे अशुभ दक्षिण दिशा को माना जाता है। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में बता रहें है जिन्हें दक्षिण दिशा में रखने से जीवन मे अशुभ प्रभाव पडने लगता है। इसके प्रभाव से घर के सदस्यों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

·        हमेशा इस बात का ध्यान रखें की दक्षिण दिशा में कभी भी घड़ी न लगाएं, दक्षिण दिशा में घड़ी लगाने से घर का मुखिया हमेशा बीमार रहता है उसकी आयु कम होती है। क्योंकि दक्षिण दिशा को यम की दिशा माना जाता है।

·        वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा में फ्रिज नहीं रखना चाहिए, क्योंकि दक्षिण दिशा अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करती है इस कारण से फ्रिज को दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए।

 

·        घर की दक्षिण दिशा में कभी भी अलमारी या तिजोरी नहीं रखनी चाहिए। इन दिशा में धन रखने से घर में धन नहीं रूकता। घर को आर्थिक परेशानी से बचाने के लिए इस दिशा में पैसे न रखें।

·        घर में कभी भी दक्षिण दिशा में मंदिर नही बनाना चाहिए। इस दिशा को पितरो की दिशा माना जाता है। इसलिए इस दिशा में देवता का स्थान नही होना चाहिए