वास्तुशास्त्र के अनुसार इन चीजों को हमेशा रखें सही दिशा में

AajNoida 07/30/2018 लाइफस्टाइल

ज्योतिष. भारत में जो स्थान वास्तुशास्त्र का है वही स्थान चीन में फेंगशुई का है। फेंगशुई के अनुसार बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिन्हें घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। ऐसी ही पांच चीजों के बारे में हम आपको बता रहे हैं यदि उन्हें सही स्थान और दिशा में रखा जाए तो सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ सुख-समृद्धि का भी आगमन होता है।

नारंगी और नींबू के पौधे सौभाग्य और समृद्धि के सूचक होते हैं, इन्हें घर के गार्डन की दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाने से धन-संपति की प्राप्ति होती है।

ताजे फूलों को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। यदि ये फूल मुरझाने लगें तो इन्हें घर में नहीं रखना चाहिए। मुरझाए और सूखे फूलों को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा और रोगों का आगमन होता है। फेंगशुई के अनुसार घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में पौधे रखना अशुभ होता है। यह दिशा रिश्तों और विवाह संबंधी इच्छा से जुड़ी होती है इसलिए यहां पौधे रखने से विवाह में रुकावट आती है। घर में फूल और फलों के पेड़ अवश्य लगाएं लेकिन घर में कांटे वाले, दूध निकलने वाले और विषैले पेड़ - पौधे लगाने से बचें।

घर की दक्षिण दिशा में नीले रंग और पानी की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। यह पारिवारिक सदस्यों के सम्मान और उन्नति में नुकसान पहुंचाने वाली होती है।