पाकिस्‍तान चुनाव: वोटिंग जारी, शरीफ और इमरान की पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला

AajNoida 07/25/2018 विदेश

इस्लामाबाद  पाकिस्‍तान में नई सरकार चुनने के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग शुरू हो गई है। चुनाव से पहले कराए गए कई सर्वे से जाहिर होता है कि इस बार का मुकाबला काफी दिलचस्प और नजदीकी है। क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान और भ्रष्टाचार मामले में जेल की सजा काट रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टियां एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं। दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) इस मुकाबले में तीसरे स्थान पर पिछड़ती दिख रही है, लेकिन किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलने की सूरत में उसकी भूमिका अहम हो सकती है। शाम छह बजे मतदान खत्म होते ही वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी।

पाकिस्तान में राष्ट्रीय स्तर पर कराए गए हालिया चुनावी सर्वेक्षणों से यह संकेत मिलता है कि इमरान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) और शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के बीच कड़ा मुकाबला है। एक सर्वे में पीएमएल-एन पर पीटीआइ भारी पड़ती दिख रही है तो दूसरे में शरीफ की पार्टी आगे चल रही है।

पाक चुनाव में सेना को मजिस्ट्रेटी शक्तियां,सेना प्रमुख बोले- सहायक भूमिका निभाएंगे हम

पंजाब प्रांत को लेकर कराए गए एक अन्य सर्वे में शरीफ की पार्टी इमरान पर भारी दिख रही है। आइपीओआर की ओर से पंजाब में कराए गए सर्वे में 51 फीसद मतदाताओं ने पीएमएल-एन और महज 30 फीसद ने पीटीआइ के पक्ष में वोट देने की बात कही। ऐसा माना जाता है कि पंजाब जीतने वाली पार्टी ही पाकिस्तान की सत्ता पर राज करती है। पाकिस्तान की संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में सर्वाधिक 141 सीटें पंजाब से हैं।