हैती में पुलिस ने किया सेना मुख्यालय पर हमला, दो सैनिकों की मौत, कई घायल

AajNoida 02/24/2020 देश

 पोर्ट ऑ प्रिंस (हैती)। बेहतर कामकाजी हालात की मांग कर रही हैती की पुलिस ने सेना के मुख्यालय पर रविवार को हमला किया जिसमें दो सैनिक मारे गए और 12 से अधिक सैनिक घायल हो गए। रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी। हालात के मद्देनजर सरकार ने आने वाले कार्निवाल कार्यक्रम को रद्द कर दिया है। 

रविवार की शाम को जारी एक बयान में सरकार ने कहा, ‘‘इस चिंता और निराशा के साथ, कि पोर्ट-ऑ-प्रिंस महानगरीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आतंक फैल गया है,रक्तपात से बचने के लिए ... कार्निवाल को रद्द करने का निर्णय लिया गया है।’’कार्निवाल मंगलवार को होना था।
मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि राजधानी में हमले में छह लोग घायल हो गए। मंत्रालय के अनुसार बंदूकधारी मास्क पहने हुए थे। जनरल जोडेल लेसागे ने इससे पहले एएफपी को बताया,‘‘हमें घेर लिया गया है। हम पर हर प्रकार के हथियारों- रायफल,मोलटोव कॉकटेल्स, आंसू गैस के गोलों से हमले किए गए।’’
उन्होंने कहा,‘‘ सैनिकों ने भी गोलियां चलाईं, लेकिन इनमें कोई हताहत नहीं हुआ।’’ हालांकि वह यह नहीं बता पाए कि हमले के वक्त सेना मुख्यालय में कितने लोग थे। यह स्थान राष्ट्रपति पैलेस के नजदीक है। रात होते होते शहर में हालात तनापूर्ण हो गए थे।
 
गौरतलब है कि हैती में पुलिस लंबे समय से कामकाजी हालात में सुधार की मांग कर रही है। उनकी मांग है कि एक यूनियन बनाई जाए ताकि पुलिस पदानुक्रम के साथ बातचीत में पारदर्शिता रहे। पिछले सप्ताह भी कुछ अधिकारी सड़कों पर उतर आए थे। उन्होंने सड़कों को बाधित कर दिया था और कारों में आग लगा दी थी।राष्ट्रपति जोवेनेल मोइसे ने शविवार को संकट को समाप्त करने के उपायों की घोषणा की थी। इनमें ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिवारों के लिए अनुग्रह कोष की स्थापना आदि शामिल है।