लखनऊ के काफी हाऊस को बचाने मिला प्रतिनिधिमंडल मंत्री से

AajNoida 02/24/2020 देश

 लखनऊ  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सबसे व्यस्त इलाके हजरतगंज में सालों से चल रहे काफी हाऊस को बचाने के लिये सोमवार को इंडियन काफी हाउस कंज्यूमर सोसायटी के अध्यक्ष व राज्य सरकार के पूर्व मंत्री सत्यदेव त्रिपाठी के नेतृत्व में सात सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा से मुलाकात की और ज्ञापन सौंपा।

काफी हाऊस में प्रसिद्ध समाजवादी नेता राम मनोहर लोहिया ,पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर , भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और अभी मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन समेत कई बड़े राजनीतिक नेता इस काफी हाऊस में बैठकी के नियमित सदस्य हुआ करते थे । अभी भी विभिन्न राजनीतिक दल के नेता यहां बैठ कर नियमित रूप से राजनीतिक हालात पर चर्चा करते हैं ।
प्रतिनिधि मंडल ने सहकारिता मंत्री से कहा कि पिछले दिनों कुछ असामाजिक तत्वों ने उक्त काफी हाउस पर अवैध कब्जा करने की कोशिश की थी। के के सिंह नाम के एक आपराधिक व्यक्ति ने प्रेम सागर गुप्ता, रंजना सिंह व अन्य के साथ आपराधिक षड्यंत्र कर काफी हाउस की अवैध बिक्री कर दी थी और कब्जा कर दीवार बना दी थी । परंतु उनके मंसूबे कामयाब नही हो पाये। और काफी हाउस पुनः संचालित होने लगा।
प्रतिनिधि मंडल ने मंत्री से आग्रह किया कि लखनऊ शहर की ऐतिहासिक धरोहर इंडियन काफी हाउस को सुरक्षित कर नियमित संचालन किया जाए तथा इसकी अवैध बिक्री व कब्जा करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा जेल भेजा जाये।